बंद करे

    दुआरे सरकार – सरकार दरवाजे पर और परे समाधान – मोहल्ला में समाधान – पश्चिम बंगाल सरकार के दो व्यापक आउटरीच कार्यक्रम – एनआईसी, पश्चिम बंगाल द्वारा विकसित

    DUARESARKAR

    दुआरे सरकार (दरवाजे पर सरकार) पश्चिम बंगाल सरकार का एक व्यापक आउटरीच कार्यक्रम और प्रशासनिक नवाचार है । इसका उद्देश्य मौजूदा महत्वपूर्ण सार्वजनिक सेवा को प्रमुख बनाना है । विश्व स्तर पर प्रशंसित “कन्याश्री”, “खाद्यसाथी”, “स्वस्थ साथी”, सामाजिक पेंशन जैसी योजनाएं राज्य सरकार की योजनाएं आदि वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग, ट्रांसजेंडर, व्यावसायिक यौनकर्मी, जेल के कैदी, गरीब और हाशिए के लिए हैं जिन्होंने अब तक सरकारी सेवाओं का उपयोग नहीं किया था। दुआरे सरकार चरण-I १ दिसंबर २०२० को पश्चिम बंगाल के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया।

    परय समाधान (मोहल्ला में समाधान) प्राथमिक स्तर के काम को संबोधित करने के लिए एक और आउटरीच अभियान है। बुनियादी ढांचे, जनशक्ति, आपूर्ति और सेवाओं से संबंधित मुद्दों को आवरण
    करने वाले मिशन मोड दृष्टिकोण के साथ
    नगरपालिका क्षेत्रों के साथ-साथ विभिन्न पंचायत क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर प्रशासनिक विभाग बुनियादी ढांचे से संबंधित मुद्दों में जल निकासी और सड़कों की मरम्मत,पीने का पानी और स्वच्छता, स्ट्रीट लाइट की स्थापना, अन्य चीजों के अलावा काम करता है। स्वास्थ्य केंद्रों पर जनशक्ति से संबंधित मुद्दों को संबोधित करते हुए डॉक्टरों की तैनाती और सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई ।

    दुआरे सरकार की विभिन्न गतिविधियों और कार्यों की निगरानी, समन्वय और प्रबंधन की सुविधा के लिए पोर्टल https://ds.wb.gov.in को चालू किया गया। यह उपयोगकर्ता पंजीकरण की सुविधा को पदानुक्रमित स्तर, शिविर निर्धारण, स्थानों पर प्रदान कर रहा है और भू-स्थान टैगिंग, लाभार्थी पंजीकरण और प्रदान की जा रही सेवा की ऑनलाइन ट्रैकिंग और निगरानी के साथ-साथ उनकी शिकायतों/आवश्यकताओं को दर्ज करते हैं।

    इन नागरिकों के पंजीकरण के दौरान एक विशाल डेटाबेस तैयार किया गया है, जो सबूत जुटा रहा है और
    राज्य के लिए समान और सतत विकास की दिशा में है।

    डीएस पोर्टल का डिजाइन, विकास, परीक्षण, संचालन और समस्या निवारण राज्य सरकार के निकट सहयोग में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा किया जाता है।

    अभियान की रीढ़ एक एकीकृत एमआईएस पोर्टल रहा है जहां आईसीटी प्रौद्योगिकियों की एक श्रृंखला निर्बाध रूप से है जो इतने परिमाण की उपलब्धियों को वास्तविकता बनाता है।

    दुआरे सरकार चरण- I डीएस पोर्टल में २.७५ करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत थे,१५ मिलियन से अधिक नागरिकों को सेवा वितरित किया गया। स्वास्थ्य बीमा, पेंशन, छात्रवृत्ति, किसानों के लिए सुनिश्चित आय आदि जैसे लाभ ३२,००० से अधिक सामुदायिक स्तर आउटरीच कैंप पर प्राप्त किए गए। डीएस शिविरों में १०, ५०० से अधिक विभिन्न सामुदायिक स्तर के मुद्दों को पंजीकृत किया गया और परे समाधान योजना के माध्यम से व्यवहार्यता अध्ययन के बाद संबोधित किया गया।

    दुआरे सरकार चरण – २ के पहले १५ दिनों के दौरान, २ करोड़ से अधिक लाभार्थियों के डेटा पहले से ही हैं
    सेवाएं देने के इरादे से डीएस कैंपों में अभिलिखित कर लिए गए थे। डीएस पोर्टल समायोजित करने की क्षमता के कारण स्केलेबल है: (१) बड़ी संख्या में समवर्ती उपयोगकर्ता –
    २००० से अधिक लेनदेन/मिनट का औसत (२) डीबी और ऐप सर्वर पर बढ़ते कार्यभार के बावजूद इसके प्रदर्शन को प्रभावित ना करना।
    पोर्टल के लचीलेपन को विभिन्न आवश्यकताओं वाले विभिन्न हितधारकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर क्षैतिज रूप से बढ़ाने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पराय समाधान पहल की संपूर्ण आईटी प्रणाली को डीएस पोर्टल में जोड़ा गया है।

    https://ds.wb.gov.in पर वेब-सक्षम तंत्र उत्तरदायी, विन्यास योग्य और
    नई योजनाओं/लाभों के लिए आसान ऑन-बोर्डिंग सुविधा के साथ अनुकूलन योग्य कार्यान्वित किया गया है । एआई संचालित प्रवृत्ति और भविष्य
    के दौरान कतार प्रबंधन जैसे डीएस शिविरों के बेहतर प्रबंधन के लिए भविष्यवाणी और सुविधा के लिए एकीकृत मोबाइल ऐप, डीएस कैंपों की जियो-टैगिंग, रीयल-टाइम स्थिति रिपोर्ट, वेब एपीआई के माध्यम से विभागीय पोर्टलों के साथ एकीकरण के लिए ऑनलाइन डायनेमिक डैशबोर्ड त्वरित निर्णय लेने और मध्यावधि सुधार करने के लिए प्रभाव मूल्यांकन, प्रति घंटा ऑटो एसएमएस अलर्ट/ आवश्यक अद्यतन के लिए उपयुक्त प्राधिकारियों को अधिसूचनाएं भी शामिल की गई हैं।